logo

Desi Gharelu Upay

aankhon ki roshni badhane ke gharelu upay

Plz Share

आंखो की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Gharelu upay

आज हम आपको आंखो की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपायों के बारे बताएँगे। आजकल भागदौड़ भरी जिन्दगी में इंसान अपने शरीर की रखरखाव पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता है जिसकी वजह से हर इंसान कहीं न कहीं किसी न किसी शारीरिक समस्या से परेशान है। किसी को सर दर्द होता है तो किसी को पेटदर्द तो किसी को दिल की समस्या है तो किसी की आँखों की रौशनी कम हो रही है। कहने का मलतब यह है कि अगर आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं देंगे, या अपनी दिनचर्या या खानपान पर ध्यान नहीं रखेंगे तो किसी न किसी बीमारी का शिकार हो सकते है। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने खाने में उन सब चीजों को शामिल करें जिनकी आपके शरीर को जरुरत है जैसे हरी सब्जियां, दूध, फल,सूखे मेवे इत्यादि।

इसे भी पढ़ें : नींद आने के घरेलू उपाय

साथ ही आपको अपने बदलते लाइफस्टाइल पर भी ध्यान रखना है आजकल बहुत काम उम्र में ही बच्चों की आंखों की रोशनी भी कम होने लगी है। जिसका कारण है ज्यादा देर तक टीवी देखना, लगातार कंप्यूटर पर काम करना, मोबाइल पर गेम खेलना, आदि कारणों से बच्चों के साथ साथ बड़े भी आँखों की रौशनी कम होने से परेशान है । अगर भी आँखों की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनको करने से आप बिना डॉ. के पास जाएँ अपनी या अपने बच्चों की आँखों की रौशनी बढ़ा सकते हैं।


आंखो की रोशनी तेज करने के घरेलू उपाय

Aankhon Ki Roshni Tej Krne Ke Gharelu upay


आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करें :

आंखो की रोशनी तेज करने के लिए बादाम काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखो और दिमाग तेज करने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को 5-10 बादाम पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उसे छील कर इसका पेस्ट बना लें और इसे गर्म दूध में मिला कर पींए। इस उपाय कुछ महीने तक इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें : सिरदर्द के घरेलू उपाय - सिरदर्द के घरेलू उपचार

आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद गाजर या गाजर का जूस :

गाजर का सेवन लगातार करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमे भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है। नाश्ते में नियमित गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी कभी कमजोर नहीं होती। गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। गाजर में विटामिन ए होने के कारण आंखों के रेटिना असानी से काम करने में मदद करता है।

आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद – आंवला जूस :

आंवले के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना 1 गिलास आंवला जूस का दिन में दो बार पीएं। इसका पूरा फायदा लेने के लिए इस उपाय को कुछ महीने लगातार करें।

आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए – त्रिफला का सेवन करें :

त्रिफला ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिससे शरीर की कई बीमारियों में फायदा मिलता है। इसलिए कहा जाता है कि त्रिफला के सेवन से कभी चश्मा नहीं चढ़ेगा और बाल सफेद नहीं होंगे। सुबह के समय त्रिफला खाने से शरीर को पोषक तत्व, आयरन और कैल्शियम मिलता है। रात को दूध के साथ सेवन करने से पेट के लिए लाभदायक है। त्रिफला चूर्ण में तीन भाग शहद और एक भाग घी का मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें : पथरी के घरेलू उपाय एवं उपचार

आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए – सरसों के तेल से मसाज करें :

सरसों का तेल हल्का गर्म करके उसकी कुछ बूंदे लें और इससे पैरों के तलवों की मसाज करें। इस उपाय को रोजाना करने से न केवल आंखों की रोशनी तेज होगी बल्कि इससे दिमाग भी फ्रेश रहेगा।

आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद – बादाम और किशमिश :

6–7 बादाम, 15 किशमिश और दो अंजीर लेकर रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह उठकर खाली पेट इन्हें खाएँ। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन्स होते हैं जो आँखों को स्वस्थ रखते हैं।

आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद – गुलाब जल (Rose Water):

गुलाब जल आंखों को ठंडक देने का कार्य करता है और इसको आंखों में डालने से आंखों की रोशनी बनी रहती है और कम भी नहीं होती है. इसलिए अगर आपको चश्मा चढ़ा हुआ है तो आप हफ्ते में दो बार गुलाब जल इनमें जरूर डालें. हालांकि गुलाब जल आंखों में डालने से पहले ये सुनिश्चित कर लें, कि ये आपकी आंखों को सूट करता हो और जो जल आप डाल रहे हैं वो सही क्वालिटी का हो. गुलाब जल को आप घर पर भी बना सकते है।

इसे भी पढ़ें : मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर उपाय - पलक झपकाना (Blinking)

कंप्यूटर और अधिक टी.वी अधिक उपयोग करने वाले लोगों की आखें इफैक्ट होती है, इसलिए अगर आप भी इन प्रकार की चीजों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो पलक झपकाने की एक्सरसाइज शुरू कर दें।

आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज :

ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको बस अपनी आंखों को जल्दी से बंद करना होगा और फिर खोलना होगा, आप ये एक्सरसाइज कम से कम दो मिनट तक करते रहें।

आंखो की रोशनी बढ़ाने का घरेलू इलाज – आंखों की मालिश करें :

हल्के हाथों से मसाज करने से आंखों को काफी आराम मिलता है. ऐसा करने से इनकी रोशनी को भी बढ़ाया जा सकता है. आंखों की मालिश करने के लिए आपको अपनी आंखों को बंद करना होगा और हाथों की मदद से इनकी मालिश करनी होगी, हालांकि मालिश करते समय हाथों से आंखों को ज्यादा ना दबाएं ।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद एक्सरसाइज – चारों दिशा में आखों को घूमाए :

आप आराम से एक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपनी आंखों से पहले ऊपर की ओर देखें और फिर धीरे धीरे इन्हें नीचे की ओर ले आएं. इसी तरह से आंखों से पहले बाएं ओर देखे और फिर धीरे धीरे इन्हें दाईं ओर ले जाएं, ये एक्सरसाइज आप कम से कम तीन मिनट तक करें ।

आंखों की रोशनी बढ़ाने का रामबाण इलाज – सफ़ेद मिर्च का सेवन :

दोस्तों सफ़ेद मिर्च को दक्खिनी मिर्च के नाम से भी जाना जाता है। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले इसको पीस कर इसका पाउडर बना लेना है उसके बार उसमे पिसी हुयी शक्कर और शुद्ध देसी घी मिलाना है इन तीनो का मिश्रण बनाकर आपको सुबह नास्ते के समय करना है वैसे तो आप इसे दिन भी खा सकते हैं। याद रहे मिश्रण में सफ़ेद मिर्च उतनी ही मात्रा से डालें जितना आप आसानी से खा सकें। टेस्ट बढ़ाने के लिए आप मेवे के लड्डू में भी इसको मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलु उपाय

आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाय है – अच्छी नींद :

आपको यह बताने की ज़रूरत नही कि आपकी कीमती आँखों को समुचित आराम चाहिए होता है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप उन्हें सीमा से परे थकने ना दें। उचित विश्राम के लिए दैनिक 7-8 घंटे की एक अच्छी नींद लें। नींद आँखों के तनाव से छुटकारा पाने और आपको ताज़ा रखने में मदद करती है। रात में देर तक जागना आपकी दृष्टि खराब कर सकता है।
Top