logo

Desi Gharelu Upay

chehre ki khubsurti badhane ke gharelu upay

Plz Share

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू उपाय

Chehre Ki Khubsurti Badhane Ke Gharelu upay in Hindi

आज के समय में हर इंसान चाहता है कि वह सुन्दर दिखे खूबशूरत दिखे और उसके लिए वह हर सम्भव प्रयास भी करता है फिर चाहें लड़का या लड़की हर कोई अपने आप को सुंदर दिखाने की कोशिश करता है और इसमें लड़कियां सबसे आगे होती है और अपने चेहरे को अधिक सुंदर बनाने के लिए अक्सर पार्लर जाती हैं और कई प्रकार की महंगी क्रीम का भी इस्तेमाल करती है। इससे कई बार उनके चेहरे पर इसका साइड इफेक्ट पड़ने का भी खतरा बना रहता है और चेहरे की सुंदरता भी अधिक समय तक नही रह पाती है। इसलिए बेहतर यही है कि हम प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें । जिससे हमारी त्वचा पर ना ही कोई साइड इफ़ेक्ट पड़ेगा और लम्बे समय तक हम अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। तो आइये आज हम आपको बता रहे हैं चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू उपाय (घरेलू नुस्खे) ।


चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में

Chehre Ki Sundarta Badhane Ke Gharelu upay Hindi Me

1. हल्दी पाउडर और दूध मलाई मिलाकर इसे अच्छे से फेंट लें और रोजाना चेहरे पर लगायें। लगभग आधे घण्टे बाद नींबू का रस लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा निखार भी आये और मुहाँसे दूर होंगे ।

2. संतरे के छिलके भी चेहरे की रौनक बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलकों को दूप में सुखाकर उन्हें बारीक पीसकर चूर्ण बना लें फिर इस चूर्ण में नीबूं रस, कच्चा दूध और थोड़ा गुलाब जल मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगाने के बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों में रंगत आने लगेगी।

इसे भी पढ़ें : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

3. गुलाब जल से चेहरे की रौनक को ज्यादा बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक घरेलु नुस्खा है। इसका सही उपयोग करने के लिए आप गुलाब जल में नीबूं की कुछ बूंदों को मिलकर चेहरे पर मलें। सुख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। अगर आप हफ्ते में 3 बार इस विधि को करें तो और ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर हो सके तो आप इस उपयोग को रात को सोने से पहले करें और दूसरे दिन धो लें।

4. बादाम का उपयोग करके आप अपने चेहरे की सुंदरता में बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए आप रात को 6 से 7 बादाम पानी या दूध में भिगोने रख दें और सुबह उठाकर उनका छिलका उतारक उन्हें बारीक पीस लें। फिर इस चूर्ण को दूध के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद जब सुख जाये तो साफ़ पानी से धो लें। कुछ दिनों के बाद आपको चमकदार चेहरा नजर आने लगेगा।

5. बेसन में एक चुटकी हल्दी, नींबू की कुछ बूंदें और एक चम्मच मलाई डालें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से धो लें और थपथपाकर सुखा ले चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के के लिए हल्दी काफी सहायक होती है। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लामेन्टोर्य, एंटीसेप्टिक जैसे प्राकृतिक गुण होते हैं जो चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियों को दूर करने में भी सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें : विटामिन की कमी से होने वाले रोग इन हिंदी

6. अपने चेहरे में लंबे समय तक निखार बनाए रखने के लिए आप घर पर ही फेस मास्क भी बना सकते है और इसके लिए आपको केले और स्ट्रॉबेरी जैसे ताजा फलों के साथ दही, शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क बना सकती है।इसके अलाव आप हल्दी का इस्‍तेमाल भी अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए कर सकती है।

7. नींबू और शहद को चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. यदि आप भी निम्बू के साथ शहद का उपयोग करते हैं तो आपको इसके आपकी स्किन में काफी लाजवाब फायदे देखने को मिलेंगे. चेहरे में निखार लाने के लिए आप नीम्बू का इस्तेमाल इस प्रकार से करें।

8. खीरे का रस, नींबू का रस, टमाटर का रस, बराबर मात्रा में मिला कर लगाने से चेहरे का रंग साफ होकर दमकने लगता है। लेकिन ध्यान रहे किसी किसी की स्किन सेंसिटिव होती है और उसे नींबू का रस सूट नहीं करता है ऐसे लोग नीबू का रस इस्तेमाल करने से बचें

9. एक छोटी चम्मच हल्दी, दो बड़े चम्मच बेसन, कुछ बूंदें शहद मिलकर पेस्ट बना लें और फिर अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। कुछ समय लगाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से जल्द ही आपको राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : कौन सा ड्राई फ्रूट्स किस बीमारी में फायदा करता है

10. रूखी त्वचा के लिए जो भी कोल्ड क्रीम आप उपयोग में लाते हैं उसमें एक छोटा चम्मच गर्म मलाई के साथ शहद मिलायें। चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, ५-७ मिनट रहने दे, फिर धो लें। चेहरे पर रौनक आ जायेगी।

11. अगर आप टमाटर के रस के जरिये अपने चेहरे पर मालिश करें तो आपके चेहरे की गई हुयी रौनक वापस आ जाएगी। क्यूंकि टमाटर में मौजूद गुण चेहरे की नमी वापस लाने और साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

12. पपीता का एक बड़ा टुकड़ा लें, उसे अच्छे से मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद डालें और उससे अच्छे से मिला लें। नम चेहरे पर इसे लगाएँ और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

13. चेहरे पर शहद लगाकर छोड़ दें। यह दाग भी कम करता है और चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। सर्दियों के सूखे दिनों में शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चरॉइजर के रूप में कार्य करता है।

इसे भी पढ़ें : प्रेम मे सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

14. दिन में दो बार खीरे के रस को रुई से चेहरे पर लगाएँ और दस मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। पंद्रह दिन में फर्क दिखाई देने लगेगा।

15. नीबू का रस व तुलसी के पत्ते का रस समान मात्रा में मिला कर चेहरे पर लगाने चेहरे की झाइयाँ खत्म हो जाती हैं।

16. चेहरे की सुंदरता को बनाये रखने के लिए सबसे आसान तरीका ज्यादा मात्रा में पानी पीना है।

17. कच्चे दूध में शहद मिला कर लगायें। इससे झाइयों की समस्या दूर हो जायेगी।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय >>

Top