logo

Desi Gharelu Upay

corona virus kaise failta hai

Plz Share

कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?

कोरोना वायरस (Corona virus) पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है यह आम इंसान के लिए तो एक बड़ा खतरा बन ही गया है साथ शोधकर्ताओं के लिए भी सरदर्द बन चुका है। उनकी तमाम कोशिशों के बाबजूद अभी तक इस महामारी की रोकथाम के लिए कोई वैक्सीन नहीं बन पाया है और ना ही इसके संक्रमण में कोई कमी होती नजर आ रही है, अब तक क़रीब एक करोड़ लोग इस कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और क़रीब पांच लाख लोगों की मौत हो चुकी है। इस समय कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति से दूसरे लोगों में बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। आईये जानते हैं कि कोरोना वायरस कैसे एक दूसरे व्यक्ति में फैलता है।


कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?


कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमित व्यक्ति से दूसरे इंसान में फैलता है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से सामान्य लोगों में संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। वहीं डॉक्टर का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति और आपके बीच की दूरी करीब 6 फीट से कम है तो ऐसे में आपको संक्रमण होने का पूरा-पूरा चांस बना रहता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति से ज्यादा से ज्यादा दूरी बनाए रखें।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के क्या लक्षण होते हैं।

कोरोना वायरस (Corona virus) खांसने और छींकने से भी बहुत तेजी से फैलता है। आप जब भी घर से बाहर जाएँ तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। यदि किसी कारण वश आपके पास मास्क नहीं है और आपको बाहर किसी जरुरी काम से जाना भी है तो ऐसे में गमछा, रुमाल या किसी कपडे से सही से अपना मुँह ढक लें। इसके अलावा खांसने और छींकने वाले व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें रहे।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमित हवा से भी ज्यादा फैल सकता है। यदि कोरोना वायरस से पीडि़त कोई भी इंसान आपके आसपास आकर खांसी या छींक मार रहा हो तो ऐसे में संक्रमित हवा के जरिए आप इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं।


kaise failta hai corona virus

कोरोना वायरस छूने से भी फैलता है ?


जो भी व्यक्ति संक्रमित है अगर उसने किसी भी चीज को छुआ है जैसे टेबल,बेड, कुर्सी लिफ्ट का बटन, दरवाजे का हैण्डल, एटीएम मशीन या फिर किसी अन्य सामान को छुआ है और यदि आप उन सामानों के संपर्क में भी आते हैं तो इससे भी आपको इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस कोविड-19 (COVID-19) क्या है?

कोरोना वायरस (Corona virus) ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाके में में तेजी से फैलता है. इसलिए भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें ।

कोरोना वायरस का संक्रमण संक्रमित व्यक्ति के द्वारा दिए गए पैसे, सामान, सब्जी या फल आदि से भी फैलता है इसलिए किसी भी वस्तु, खाने पीने का सामान, सब्जी, फल आदि खरीदते समय उचित दूरी बनाये रखें। फल, सब्जियों को नमक के पानी में अच्छी तरह से धो लेने के बाद ही उपयोग में लाएं । दुकानदार द्वारा दिए गए वापस पैसों को सैनिटाइजर से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय

कोरोना का वायरस आपके शरीर में आंख, नाक या मुंह के द्वारा ही ज्यादातर प्रवेश करता है इसलिए कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के संक्रमण की प्रमुख वजह खांसना या छींकना ही है. या किसी व्यक्ति के बहुत करीब जाकर उससे बात करने या उसके साथ खाना खाने से भी कोरोना का वायरस फ़ैल सकता है ।

इसे भी पढ़ें : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

कोरोना के संक्रमण फैलने की कुछ खास वजह यही हो सकती है. कि आप संक्रमित व्यक्ति के पास कितनी देर तक रहे? आप संक्रमित व्यक्ति के कितने करीब गए? क्या उस संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने की वजह से आपको छींटे पड़े? आपने अपने चेहरे को कितनी बार छुआ? आपकी उम्र और स्वास्थ्य की वजह से भी कोरोना के संक्रमण का असर पड़ता है।

Top