logo

Desi Gharelu Upay

Blog single photo

Plz Share

कोरोना वायरस कोविड-19 (COVID-19) क्या है ?

कोरोना वायरस को कोविड-19 (COVID-19) वायरस के नाम से भी जाना जाता है यह ऐसा वायरस है जोकि बहुत ही तेजी से लोगों में फैलता है, आज पूरी दुनिया इस कोरोना वायरस से बुरी तरह ग्रसित है, दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वायरस का एंटीडोट बनाने में दिन-रात लगे हुए हैं, उनकी पूरी कोशिशों के बाबजूद अभी तक उसका कोई एंटीडोट नहीं बन पाया है कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है ।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के क्या लक्षण होते हैं।

20 मई 2020 को दुनिया में कोरोना से ग्रसित मरीजों की संख्या 8,787,036 पहुँच चुकी है जिसमे से अमेरिका में सबसे ज्यादा corona cases सामने आये हैं इनमे से 20 मई 2020 तक 1.20 लाख लोगों की मौत हो गई है । आकड़ों के अनुसार 20 मई 2020 तक वहां 2,297,360 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. भारत में भी कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 4 लाख के आसपास पहुंच चुकी है. इसकी दवा अब तक उपलब्ध नहीं है. इसलिए इससे बचाव ही एकमात्र रास्ता है ।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?

जिन देशों ने कोरोना वायरस (COVID-19) को हल्के में लिया, उन्हीं देशों की हालत सबसे ज्यादा खराब हो गयी है, उन देशों में जान-माल का बहुत नुकसान हुआ है । इस महामारी की वजह से आवाजाही, काम-धंधे से लेकर हर क्षेत्र में बुरा प्रभाव पड़ा है । जिसकी वजह से आज दुनिया के ज्यादातर देश अपनी अर्थव्यवस्था के सबसे बुरे दौर से गुज़र रहे हैं ।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

इस कोरोना वायरस (COVID-19) से पीड़ित व्यक्ति तेज़ बुखार के साथ-साथ खांसी, जुकाम और सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों का अनुभव करता है । कुछ मामलों में देखा गया है कि पीड़ित रोगी को दस्त और उल्टी भी होने लगती है। कोरोना वायरस का मानव शरीर में रहने का समय 14 से 18 दिन का होता है और सबसे चिंता का विषय तो ये है कि संक्रमित रोगी में लक्षण तब नज़र आने लगते हैं, जब यह पूरी तरह मनुष्य के शरीर में घर कर चुका होता है । कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है. लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है ।

Top