logo

Desi Gharelu Upay

corona virus se kaise bache hindi me

Plz Share

कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में फैल गया है, यह वायरस अब तक 200 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लाखों में पहुंच गयी है, जबकि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या भी इस पोस्ट को लिखे जाने तक (4 जुलाई 2020 तक ) (529,555) पांच लाख के ऊपर पहुंच चुकी है। भारत में कोरोना वायरस तेजी से फ़ैल रहा हैं। दिन प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है लाख कोशिशों के बाबजूद भी अभी तक इस वायरस को ख़त्म करने की दवाई नहीं बन पाई है इसलिए कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए आपको जागरूक होना पड़ेगा और कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा तभी आप और आपका परिवार इस वायरस की पहुँच से दूर रहेंगे और सुरक्षित रह सकेंगे। आइये जानते हैं कि कोरोना वायरस से कैसे बचें।


इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के क्या लक्षण होते हैं।

कोरोना वायरस की पहचान

कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में शुरुआती दौर में बुखार आता है, फिर सूखी खांसी शुरू होती है और इसके बाद सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और फिर धीरे धीरे यह वायरस फेफड़ों को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर देता है. इसके बाद रोगी की हालत बिगड़ने लगती है।

कोरोना वायरस से कैसे बचें

कोरोना वायरस को दूर भगाने का सबसे आसान तरीका है हाथों का बारबार धोना इसलिए अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें । दिनभर में जितनी बार हो सके हाथों को साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोएं। अगर पानी से हाथ धोना संभव न हो तो ऐल्कॉहॉल युक्त हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें लगभग 70 प्रतिशत ऐल्कॉहॉल की मात्रा हो।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय

अपने हाथों से आंख, नाक और मुंह को बार-बार ना छुएं इससे संक्रमित होने का खतरा बना रहता है क्यूंकि कोरोना वायरस इन्ही के द्वारा आपके शरीर में प्रवेश करता है ।


kaise failta hai corona virus

कोरोना वायरस से बचने लिए आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होनी चाहिए इसलिए अपनी और परिवार की इम्युनिटी (प्रतिरोधक क्षमता) को बरकरार रखने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए ।

यदि किसी इंसान में खांसी, बुखार और जुकाम के लक्षण होते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

यदि किसी इंसान को सांस लेने में तकलीफ़ हो रही है तो ऐसे में उस व्यक्ति के क़रीब जाने से बचें, मास्क लगाएं और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें ।

अगर आपको सांस लेने से जुड़ी कोई दिक्कत है, आप छींक रहे हैं या खांसी है तो मास्क जरूर पहने ताकि अन्य लोग सुरक्षित रहें।

यदि किसी कारण वश आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते है तो तत्काल उसी समय से आप परिवार के अन्य लोगों से दूर रहने की कोशिस करें और आवश्यकता पड़ने पर राज्य हेल्प लाइन पर सम्पर्क करें।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?

बच्चों को लगातार हाथ धोते रहने के लिए बोले और किसी भी बाहरी वस्तु को छूने से मना करें और साथ ही समय समय पर उनके खिलौनों को भी सेनिटाइज़र की मदद से साफ़ करते रहें ।

शुरूआती जानकारी से ये भी पता चला था कि यह वायरस किसी जानवर से फैला था इसलिए मांसाहारी भोजन करने से परहेज करें।

नियमित रूप से साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अगर बुखार और खांसी हो तो यात्रा करने से बचें ।

भीड़भाड़ वाले इलाक़ों जैसे शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा आदि में जाने से बचें ।

अपने बच्चों को बाहरी लोगों के सम्पर्क में ना आने दें और साथ ही उनके द्वारा दी हई खाने-पीने की चीजों को भी शेयर न करें। बच्चों को साफ़-सफ़ाई के तरीक़े बताएं।

अगर आप सोसायटी, मोहल्ले या कॉलोनी में रहते हैं तो वहां के पार्क, जिम, ऑडिटोरियम या कॉमन एरिया आदि में जाने से बचें.

सार्वजनिक वाहनों का उपयोग न करें से बचें, क्यूंकि हो सकता है सार्वजनिक वाहन की सीट कोरोना संक्रमित हो इसलिए यदि बाहर जाना जरुरी है तो अपने खुद के वाहन से जाएँ।

किसी भी समुदाय, दल की सभा या पार्टी वगैरह में जाने से परहेज करें. हो सकता है कि आप जिस सार्वजनिक सभा, जलसे, पार्टी शादी या कार्यक्रम में गए हों. और वहां कोई कोरोना संक्रमित हो।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस कोविड-19 (COVID-19) क्या है?

बाहर निकलने पर या बाजार से खरीदारी करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें, लोगों से उचित दुरी बनाये रखे।

अगर आपका कोई करीबी अस्पताल में है और आपको उसके पास रहना है तो खुद को अच्छे से ढक लें. मास्क लगाएं. सैनिटाइजर से लगातार हाथ साफ करते रहें. अस्पताल के स्टाफ के निर्देश मानें और मरीज से 5 फीट की दूरी से मिलें।

रेस्टोरेंट में खाने से परहेज करें क्योंकि हो सकता है कि वहां का कुक, वेटर या अन्य गेस्ट को कोरोना हो और उसके लक्षण नजर ना आ रहे हों।

अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखें छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह जरूर ढंकें. जब आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे न हो, तब भी अपने हाथों को हैंड वॉश से जरूर धोएं।

बेवजह बाहर जाने से बचें जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए भी सप्ताह में एक या दो बार ही बाहर निकलें. बच्चों को बाहर ना ले जाएँ।

जब तक कोरोना जैसी महामारी से पूरी तरह निजात ना मिल जाए तब तक घर में मेहमान बुलाने से बचें।

घर का सामान किसी और व्यक्ति से ना मंगवाएं बेहतर होगा आप खुद जाकर लाएं

अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं तो आपको ज़्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ़ रखें।

Top