logo

Desi Gharelu Upay

Blog single photo

Plz Share

धन प्राप्ति के सरल उपाय

अपार धन पाने की चाहत हर मनुष्य में होती है। हर इंसान यही चाहता है कि उसके पास ज्यादा से ज्यादा धन एकत्रिक हो जाये जिसके लिए वह निरंतर हर संभव प्रयास करता हैं । सिर्फ चाहने से धन नहीं मिलता उसके लिए शुद्ध आचरण और शुद्ध विचार का होना भी जरूरी है। सच्चे मन से माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना करें साथ ही मेहनत और लगन के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें । माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है यदि एक बार माता लक्ष्मी की कृपा अपने भक्त पर हो जाती है तो उसे भविष्य में कभी भी धन की कमी नहीं होती है ।

इसे भी पढ़ें : व्यापार में सफलता पाने के अचूक उपाय

यहाँ पर दरिद्रता, गरीबी को दूर करने और धनवान बनने के लिए कुछ उपाय बताये जा रहे है । जिन उपायों को करके आप आसानी से धनवान बन सकते हैं।

माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है जोकि भगवान विष्णु जी पत्नी है । भगवान विष्णु ही व्यक्ति को सुख, शांति और समृद्धि देने वाले देव हैं। भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न हो जाती । और अपने भक्तों को धनवान बना देती हैं ।

इसे भी पढ़ें : नौकरी पाने के अचूक एवं सरल उपाय

शालिग्राम की नित्य पूजा अर्चना करें । लक्ष्मीजी के 18 पुत्रों की भी पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है।

घर में भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी का बड़ा सा फोटो होना चाहिए ।

विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में हर शुक्रवार को लाल रंग के फूल अर्पित कर माँ लक्ष्मी जी से धन की कामना के लिए प्रार्थना करें ।

मां लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने 11 दिनों तक अखंड ज्योत (तेल का दीपक) प्रज्वलित करें । 11वें दिन 11 कन्या को भोजन कराकर उन्हें दक्षिणा में एक सिक्का व मेहंदी दें ।

इसे भी पढ़ें : मान सम्मान प्राप्ति के सरल आसान उपाय

शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

लक्ष्मी जी को लाल रंग बहुत पसंद है अतः अपने पूजा घर में कलावा डालकर दीप जलाने से लक्ष्मी जी प्रसन होता है और अपने भक्तों को धन वर्षा करती हैं ।

स्फटिक में लक्ष्मी जी का निवास होता है। स्फटिक श्रीयंत्र को प्राण प्रतिष्ठित कर, अपने घर के ईशान कोण में स्थापित करें। रोज़ लक्ष्मी सूक्त का पाठ और सफेद रंग की मिठाई से भोग लगाएं । ऐसा करने से माँ लक्ष्मी आगमन होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें : प्रेम मे सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

Leave Comments

Top