logo

Desi Gharelu Upay

Neend aane ke gharelu upay

Plz Share

फेंगशुई के अचूक उपाय

Feng Shui ke Achuk upay in Hindi

आजकल लोगों में फेंगशुई का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है लोगों में फेंगशुई के प्रति एक नई आस्था जाग्रत होती जा रही है और इसका कारण है कहीं न कहीं लोगों को फेंगशुई से लाभ भी मिला है लोगों को धन संपत्ति सम्मान, प्रेम, व्यापार में तरक्की, नौकरी में सफलता, सुख समृद्धि आदि प्राप्त हुयी है। फेंगशुई के उपायों से लोगों के घर में पॉज़िटिव एनेर्जी आई और घर से नेगेटिव एनेर्जी दूर हुयी है। इसलिए फेंगशुई लोगों की आस्था और विश्वास  का एक विषय बन गया है ।

इसे भी पढ़ें : वास्तु दोष निवारण के उपाय

अक्सर आपने लोगों के घरों में, आफिसों में, फेंगशुई से जुडी बस्तुएं रखी देखी होंगी।  कुछ लोग आज भी उनका सही मतलब नहीं समझ पाते तो आइये आज हम आपको फेंगशुई से जुडी हर बस्तु के बारे में आपको बताएँगे और उनको घर या ऑफिस में किस जगह रखने से क्या फल मिलता इन सब के बारे में आपको बताने जा रहे है। फेंगशुई एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से उन तमाम परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये जानते है फेंगशुई के उपाय के बारे में : ।

फेंगशुई टिप्स हिंदी में

Feng Shui Tips in Hindi


दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर से तरक्की :

चीनी वास्तुशास्त्र में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर का काफी महत्व है। नौकरी और व्यापार में तरक्की के लिए घर में घोड़े की मूर्ति को घर रख सकते हैं. फेंगशुई के अनुसार घोड़े को तरक्की और सुख-समृद्धि का रूप माना जाता है।  अगर आपकी जिंदगी में नौकरी या व्यापार को लेकर कुछ उलझनें आ रही है तो आप घर मे दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर, मूर्ति या सात घोड़े वाली फ़ोटो लगा सकते हैं इसको लगाने से तरक्की के द्वार खुलते हैं। ध्यान रखें सात घोड़े वाले चित्र में इनकी भागती हुई दिशा अंदर की तरफ हो।

इसे भी पढ़ें : कालसर्प दोष निवारण के अचूक उपाय

हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति :

हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति को लाफिंग बुद्धा के नाम से भी जाना जाता है। फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा सबसे ज्यादा फेमस है क्यूंकि  अधिकतर लोग इसके बारे में जानते है और लाफिंग बुद्धा को धन के देवता के रूप में भी मानते है। धन - सम्पत्ति के इस देवता की पूजा या अराधना नहीं की जाती, बल्कि इसे सजा कर रखा जाता है, क्योंकि इसकी उपस्थिति शुभ मानी जाती है। घर-परिवार में किसी प्रकार का वास्तुदोष, आर्थिक परेशानी या फिर मानसिक उलझनों से निजात पाने के लिए घर मे लाफिंग बुद्धा रखना अच्छा होता है।
हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति धन-दौलत के लिए मानी जाती है। इससे घर में संपन्नता सफलता और आर्थिक समृद्धि आती है। लाफिंग बुद्धा को ऐसी जगह रखे जिससे घर में घुसने पर आप की सीधी नजर लाफिंग बुद्धा पर पद सके। हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति मुख्य द्वार से घर में प्रवेश करने वाली ऊर्जा का अभिनंदन करती है। यह ऊर्जा और ज्यादा समृद्धि देती है। हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति बेडरूम अथवा भोजन कक्ष में नहीं रखनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : मांगलिक दोष के उपाय हिंदी में

मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना :

मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना बहुत शुभ माना जाता है। इनके प्रभाव से घर में धन लाभ और नौकरी में प्रमोशन मिलता है। घर मछलियों के जोड़े को लटकाने से उन्नति व सुख का वास होता है तथा कार्यक्षेत्र में भी प्रगति होती है। इनके प्रभाव से घर में धन की बरकत और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है।

मैंडरेन डक, लव बर्ड :

मैंडरेन डक, लव बर्ड जैसे पक्षी प्रेम के प्रतीक माने जाते हैं ऐसे में पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध बनाए रखने के लिए लव बर्ड पक्षी की मूर्ति के जोड़े को बेडरूम में रखना शुभ होगा। इनसे दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा।

नेगेटिव एनर्जी को दूर रखता है विंड चाइम (wind chaim ):

फेंगशुई चीनी वास्तुशास्त्र हैं इसके अनुसार विंड चाइम घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है, और घर के भीतर सकारात्मक उर्जा के प्रवाह को बढ़ाने में बेहद कारगार हैं। गुडलक बढ़ाना : पांच या सात रॉड वाली विंड चाइम को गुडलक विंड चाइम कहा जाता है। माना जाता है कि विंड चाइम से निकलने वाली आवाज ऊर्जा को साफ करती है और आपके लक को बढ़ाती है। अपने प्रिय का गुडलक बढ़ाने के लिए उसे विंड चाइम गिफ्ट करना अच्छा माना गया है।
इसे भी पढ़ें : प्रेम मे सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

आवाज का रखें खास ध्यान - विंड चाइम खरीदते समय उससे निकलने वाली आवाज का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। विंड चाइम से निकलने वाली आवाज काफी मधुर औऱ कानों को शुकुन देने वाली होनी चाहिए। विंड चाइम से घर परिवार में सकारात्मक ऊर्जा, खुशनुमा वातावरण बना रहता है इसको घर की खिड़की या दरवाज़े पर लगाने से घर मे खुशियां बनी रहती हैं इसकी आवाज़ से घर के आस पास का माहौल खुशनुमा बना रहता है।

बीमारियों से दूर रखता है धातु का कछुआ:

ऐसा माना जाता है कि कछुआ माँ लक्ष्मी का वाहन होता है । फेंगसुई के अनुसार घर मे धातु का कछुआ रखने से तमाम तरह की बीमारियों व दुश्मनों से छुटकारा मिलता है। कछुए को घर के उत्तरी दिशा में पानी के जार में रखने से धन-दौलत में भी वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें : शुभ अशुभ संकेत का मतलब

समृद्धि लेकर आते हैं तीन सिक्के :

 फेंगशुई के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर लाल रिबन से बंधे सिक्के लटकाने से घर में धन और समृद्धि आती है। ध्यान रखें सिर्फ तीन सिक्के ही लगाएं और वह भी दरवाजे के अंदर की ओर। बाहर सिक्के लगाने से लक्ष्मी द्वार पर ही ठहर जाती हैं। इसे मुख्य दरवाजे पर ही लगाना चाहिए। फेंगसुई के अनुसार अगर आप पर्स में इन तीन चाइनीज सिक्कों को रखते है तो आपके धन में बढ़ोत्तरी होती है । इसे आप अपने घर के लाकर में भी रख सकते है, जिससे घर में धन की बरकत रहती है ।

बांस के पौधे:

फेंगशुई में बांस के पौधे को बैम्बू प्लांट (Bamboo Plant)  या बैम्बू ट्री के नाम से भी जाना जाता है। फेंगशुई के अनुसार घर में बांस का पौधे यानी बैम्बू ट्री लगाने से परिवार के सभी सदस्यों के लिए अच्छी सेहत व दीर्घ आयु तथा घर मे सुख-समृद्धि का प्रतीक है। इसे अपने घर के ड्राइंग रूम या व्यवसाहिक प्रतिष्ठान में फेंगसुई बांस के पौधे को लगाना चाहिए । इससे उन्नति के नए रास्ते खुलते है और साथ ही आप के पास धन की बढ़ोतरी होती है ।

इसे भी पढ़ें : शकुन अपशकुन विचार इन हिंदी

 

धनवान बनाता है - तीन टांग वाला मेढक :

फेंगसुई के अनुसार तीन टांग वाले मेढक को धन संबधी मामलों में बहुत ही शुभ माना गया है । यह अपने मुहं में एक सिक्का दबाये हुए रखता है । इसे अपने घर में इस तरह रखें की इसका मुहं घर के अंदर की ओर जाता हुआ दिखे । अगर घर में ऐसे तीन मेढक हो तो इससे आपकी आमदनी में दिन-दोगुना, रात-चौगुनी वृद्दि होती है । इसे आप अपने दूकान या ऑफिस में भी रख सकते है ।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय >>

Top