logo

Desi Gharelu Upay

pathri me kya kya nahi khana chahiye

Plz Share

गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) में परहेज

गुर्दे की पथरी एक गंभीर समस्या है परन्तु अपने खान पान में कुछ चीजों का परहेज करके kidney stone को रोका जा सकता है । आजकल Kidney Stone (गुर्दे में पथरी) का हो जाना आम बात है। आमतौर पर ये देखा गया है कि ये बीमारी औरतो के अपेक्षा मर्दों में ज्यादा पाई जाती है । लोगों को इस बात का हमेसा खयाल रखना चाहिए कि अगर Toilet (पेशाब) लगे तो उसे ज्यादा देर तक नहीं रोकना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर पथरी होने के चांस बढ़ जाते हैं है । यहाँ पर हम आपको Kidney Stone (गुर्दे में पथरी) में किन किन चीजों का परहेज रखना चाहिए उसके बारे में बता रहे हैं |

इसे भी पढ़ें : पथरी के घरेलू उपाय एवं उपचार

1. Kidney Stone (गुर्दे में पथरी) के मरीजों को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन नहीं लेना चाहिए । उन्हें अपने में भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संयमित कर लेना चाहिए ऐसे लोगों को बहुत अधिक मांस और मछली का सेवन नही करना चाहिए । मांस, मछली में प्रोटीन के साथ साथ कैल्सियम की भी अधिक मात्रा पायी जाती है इससे कैल्शियम स्टोन और यूरिक एसिड स्टोन के होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. Kidney Stone (गुर्दे में पथरी) के मरीजों को अपने खानपान में शाक-सब्जियों का भी परहेज करना चाइये ऐसे लोगों को बीज वाली सब्जियां नही खानी चाहिए जैसे कि टमाटर, बैंगन, खीरे, कच्चा चावल, उड़द और चने का अधिक सेवन नही करना चाहिए इससे स्टोन की समस्या बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें : पथरी का होमियोपैथिक उपचार, इलाज

3. पथरी के मरोजों को बहुत अधिक मात्रा में सोडियम लेने से भी बचना चाहिए ऐसे लोगों को फास्ट फूड, अचार, डिब्बा बंद खाना और नमक के बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए ।

4. पथरी के मरोजों को ऑक्सलेट के सेवन से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि ऑक्सलेट कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सलेट स्टोन का खतरा बड़ा देता है इसलिए ऐसी चीजों का अधिक सेवन न करें जिनमें ऑक्सलेट की प्रचुर मात्रा में पाया जाता हो जैसे कि पालक, साबुत अनाज, चॉकलेट आदि । इन्हें खाने से परहेज करें ।

इसे भी पढ़ें : पथरी का आयुर्वेदिक इलाज, उपचार

5. पथरी होने पर मरीज को पानी का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ पेय पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, जैसे कि सोडा, इसमें फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है जो पथरी होने के खतरे को बढा देता है।

6. ऐसे मरीजों को विटामिन सी का भी अधिक सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से भी स्टोन बनता है। जबकि सीमित रूप से विटामिन सी का इस्तेमाल करने से स्टोन बनने का खतरा कम हो जाता है ।

इसे भी पढ़ें : पेट में पथरी होने के कारण

Leave Comments

Top