logo

Desi Gharelu Upay

maan-samman-prapti-ke-saral-upay

Plz Share

मान सम्मान प्राप्ति के सरल आसान उपाय

हर आदमी चाहता है कि समाज में उसका मान- सम्मान हो, हम जहाँ भी जाएँ वहां हमारे ही चर्चे हो और लोग हमें इज्जत दें। हम ये भी चाहते हैं कि हमारा यश चारों तरफ फैले, लेकिन कभी-कभी परिस्थितियां आपके अनुरूप नही होती हैं और इससे आपका मान सम्मान समाज में गिरता चला जाता है। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी इज्जत करें तो आपको मान- सम्मान और यश की प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए, यहाँ पर हम आपको मान सम्मान प्राप्ति के उपाय बता रहे हैं जोकि अत्यन्त सरल हैं लेकिन बहुत असरदार और उपयोगी हैं ।

इसे भी पढ़ें : धन प्राप्ति के सरल उपाय

रविवार का दिन सूर्य पूजा के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है। इस दिन सूर्यदेव को जल चढ़ाने, मंत्र का जाप करने से बल, बुद्धि, विद्या, वैभव, तेज, ओज, पराक्रम के साथ घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान बढ़ता है अौर साथ ही गरीबी से भी छुटकारा मिलता है। वैसे तो प्रतिदिन सूर्य भगवान को जल चढ़ाना चाहिए परंतु रविवार के दिन इसका विशेष, महत्व है। सूर्य भगवान को जल चढ़ाने से व्यक्ति को बहुत लाभ प्राप्त होते है।

इसे भी पढ़ें : व्यापार में सफलता पाने के अचूक उपाय

ज्योतिष के अनुसार सूर्य भगवान को जल चढ़ाने से समाज में मान-सम्मान, पद प्रतिष्ठा में बढ़ौतरी होती है अौर साथ ही सूर्य के कुडंली दोष भी कम हो जाते है।

सूर्य देव हमेसा को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं । लोटे में शुद्ध जल भरकर चावल, कुमकुम, फूल अौर मीठे के तौर पर गुड़, शक्कर या फिर मिश्री आदि डाल लेना चाहिए ।

सूर्य को जल चढ़ाते समय जल से भरे लोटे को अपने से ऊपर उठाकर सूर्य देव को जल चढ़ाएं । जल ऐसे चढ़ाए कि जल की धारा सूर्य देव के बीच से निकले, साथ ही चढ़ा हुआ जल किसी ऐसे स्थान पर नही गिरना चाहिए जहाँ लोगों के पैर पड़े अर्थात सूर्य को जल चढ़ाते समय नीचे पौधों के गमले तो गिरने वाला जल सीधा गमले में गिरेगा और अगर वहां गमला इत्यादि नही है तो नीचे किसी पात्र को रख लें ताकि जल उसी पात्र में गिरे और बाद में पात्र में गिरे हुए जल को आप पौधों में डाल दें।

इसे भी पढ़ें : प्रेम मे सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

जल चढ़ाते समय सूर्य देव के मंत्रों का जाप करते रहना चाहिए।

ऊँ सूर्याय नम:
ऊँ भास्कराय नम:
ऊँ रवये नम:
ऊँ आदित्याय नम:
ऊँ भानवे नम:

इसे भी पढ़ें : नौकरी पाने के अचूक एवं सरल उपाय

मनुष्य के जीवन में मान सम्मान गुरु गृह की स्थिति पर निर्भर करता है. अगर इसमें कोई दोष होता है तो उसकी शांति हेतु पूजा ज़रूरी करा लेनी चाहिए । इसी के साथ गुरु गृह के दोष को शांत करने के लिए सुबह नहाने के पानी में नाम मात्र के लिए कम मात्रा में सरसों, मुलेठी, पीले फूल, गुड़, शहद, सोने की कोई वस्तु, नमक या शक्कर डालकर नहा लें. इस उपाय को करने से गुरु गृह के दोष दूर हो जाते हैं और पुन: आपका यश बढ़ने लगता है. मान सम्मान प्राप्ति के उपाय में ये उपाय प्रतिदिन करने पर आपको शीघ्र ही इसका प्रभाव दिखने लगेगा ।

इसे भी पढ़ें : परीक्षा में सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

समाज में मान सम्मान की प्राप्ति के लिये कबूतरों/चिड़ियों को चावल-बाजरा मिश्रित कर के डालें, बाजरा शुक्रवार को खरीदें व शनिवार से डालना शुरू करें।

Top