logo

Desi Gharelu Upay

Motapa Kam Karne Ke Gharelu upay

Plz Share

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

Motapa Kam Karne Ke Gharelu upay in Hindi

आज हम आपको बताएंगे मोटापा कम करने के घरेलू उपाय। कैसे आप घर अपना मोटापा कम कर सकते है इसी विषय पर आज हम आपको मोटापा कम करने के कुछ आसान और कारगर घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।  जिन्हे करने से आपका मोटापा बहुत ही जल्द कम हो जायेगा।

आजकल ज्यादातर लोग अपने मोटापे से काफी परेशान है और मोटापा का मुख्य कारण है हमारा लाइफस्टाइल । जिस तरह का हमारा रहन-सहन और खान-पान है, इस कारण ही दिन पर दिन ये समस्या बढ़ती ही जा रही है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से ही शरीर में वसा का मात्रा बढ़ जाती है, जिस कारण व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है। आजकल लोग अपना मोटापा कम करने के लिए क्या क्या नहीं करते लेकिन फिर भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिलती, जिसकी वजह है उनका खानपान । कुछ लोग आजकल व्यायाम और योगा पर तो ध्यान देते है लेकिन अपने खानपान में परहेज नहीं कर पाते। यदि आप अपने लाइफस्टाइल, खानपान को बदल कर और साथ ही मोटापा कम करने के घरेलू उपायों को अपनाएंगे तो निश्चित रूप से आप मोटे से पतले हो सकते हैं। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के बारे में :

शरीर का मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में

Sharir Ka Motapa Kam Karne Ke Gharelu upay Hindi Me


मोटापा कम करने का नुस्खा है – नींबू और शहद

नींबू और शहद एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए काफी कारगर साबित हुए हैं । एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस के 2 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर मिला लें और सुबह खाली पेट पीएं तो आपका मोटापा कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई वर्षो से मोटापा कम करने का घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें : डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय

ग्रीन टी की मदद से मोटापा कम करें (Green Tea)

ग्रीन टी वजन कम करने में काफी मदद करता है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार लगातार ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करने से पेट की अतिरिक्त वसा कम होने लगती है | वैसे तो आप ग्रीन टी (Green Tea ) का सेवन दिन में तीन बार कर सकते हैं वही अगर ग्रीन टी (Greeen Tea) का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो ये पेट की वसा कम करने में अधिक प्रभावी होता है | ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और इसे पांच से सात मिनट तक उबाल लें। इसे बिना चीनी के पिएं तो सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है। आप चाहे तो ग्रीन टी में आधा चम्मच शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

मोटापा को दूर करने का राम बाण इलाज़ – शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी का सेवन करने से मोटापा काफी हद कम हो जाता है लेकिन एक बात का ध्यान रहे दालचीनी की तहसीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका अधिक सेवन न करें।  शहद और दालचीनी का सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो दालचीनी की जड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। रोज सुबह खाली पेट दालचीनी और शहद का सेवन करने से मोटापा दूर हो सकता है । यह घर पर रहकर ही वजन घटाने का आसान तरीका है।

इसे भी पढ़ें : सिरदर्द के घरेलू उपाय - सिरदर्द के घरेलू उपचार

मोटापा को दूर करने का घरेलु इलाज  – कच्चा लहसुन चबाएं

लहसुन एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है और हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है। वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह कच्चे लहसुन की दो या चार कालिया चबा सकते है यह मोटापा को दूर करने में तो काफी हद तक सहायक है ही साथ ही लहसुन आपके शरीर की प्रतिरोधक छमता हो भी बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, लहसुन में बहुत तीखी गंध और अजीब स्वाद होता है, लहसुन का सेवन करने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करके साफ़ कर लें   क्योंकि कच्चे लहसुन की गंध पूरे दिन आपके मुंह के अंदर रह सकती है।

मोटापा कम करने में सौंफ का सेवन करें

सौंफ का सेवन करने से भी मोटापा कम कर सकते हैं। सौंफ में फाइबर होता है, जो भूख को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होता है। सौंफ का सेवन करने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर खाली पेट इसे पिएं। आप चाहे तो एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ को उबाल कर और इसे छान कर भी पि सकते है इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा ।

इसे भी पढ़ें : नींद आने के घरेलू उपाय

मोटापा दूर करने में फायदेमंद है - टमाटर

टमाटर में एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता  है। एमिनो एसिड शरीर से अतिरिक्त फैट या वसा को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम कैलोरी होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं या आप टमाटर को सीधे खा ही सकते हैं या सलाद के रूप में सेवन भी कर सकते हैं।

मोटापे को कम करता है - खीरा

क्या आपको पता है कि खीरे मे 90% पानी होता है? खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।

पेट के मोटापे को कम करने में मदद करता है गाजर

पेट के मोटापे को कम करने का बहुत अच्छा उपाय है गाजर। यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जूस पी लें तो निश्चित रूप से आपका पेट कम होने लगेगा।

मोटापा दूर करने के लिए फायदेमंद है - त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण का सेवन भी मोटापा नियंत्रित करने में सहायक होता है | इसके लिए 10 ग्राम त्रिफला चूर्ण एक गिलास पानी में अच्छे से कुछ देर तक उबाले और छानकर सुबह -सुबह सेवन करें |

इसे भी पढ़ें : मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलु उपाय

मोटापा दूर करने में फायदेमंद है छाछ

दोपहर में खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में काला नमक और अजवाइन डालकर पीने से भी मोटापा नियंत्रित रहता है, इस उपाय को आप प्रतिदिन कर सकते है।

मोटापा कम करने में सहायक है - लौकी

लौकी भी खीरे की तरह फाइबर से समृद्ध होती है और उसमे बिल्कुल वसा नही होती. आप लौकी की सब्ज़ी बना के खा सकते हैं या इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं ।

मोटापा दूर करने में अदरक भी है सहायक

मोटापा कम करने में अदरक का प्रयोग भी प्रभावी सिद्ध हुआ है | मोटापे से ग्रसित लोग अदरक का सेवन करें आपको फायदा मिलेगा ।

मोटापा कम करने का देसी उपाय है गोभी

गोभी में टैटरिक एसिड होता है जो कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। गोभी खाने से आपके शरीर का मोटापा बहुत जल्दी कम हो सकता है ।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

Top