logo

Desi Gharelu Upay

muh ki badbu ko dur karne ke gharelu upay in hindi

Plz Share

मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलु उपाय

Muh ki Badbu ko Dur Karne ke Gharelu Upay

भले ही आप काफी सुन्दर दिखते हो, अच्छे और महंगे कपड़े पहन हुए हों और मेकअप भी परफेक्ट हो लेकिन मुंह से आने वाली दुर्गंध आपकी इस अच्छी-खासी इमेज को चंद मिनटों में बर्बाद कर सकती है। अगर आपके मुंह से बदबू या दुर्गंध आ रही है तो ऐसे में ना ही कोई आपके पास बैठना पसंद करेगा और ना ही आपके साथ बात करना पसंद करेगा, ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा सकता है और शर्मिंदगी का सामना करना पद सकता है।  अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आइए हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनको करने से आप इस समस्या से जल्द ही निजात पा सकते हैं।

मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने के घरेलु उपाय

Muh Ki Durgandh Ko Dur Karne Ke Gharelu Upay


1. सुबह और रात को ब्रश करे : अक्सर बहुत से लोग एक ही टाइम ब्रश करते है यानि की सुबह ब्रश करते है लेकिन आपको दो टाइम ब्रश करना चाहिए सुबह उठने के बाद और एक रात को सोने से पहले ऐसा करने से आपके मुंह की बदबू जरुर दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : पथरी के घरेलू उपाय एवं उपचार

2. जीभ को रोजाना साफ करना : सांस की बदबू का कारण अक्सर जीभ, दांतों और मसूड़ों पर जमे बैक्टीरिया होते हैं जिसके कारण मुँह से दुर्गन्ध आनी शुरू हो जाती है इसलिए आपको रोज जीभ भी साफ करना चाहिए। टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है।

Home Remedies For Bad Breath in Hindi

Home Remedies For Bad Mouth Smell in Hindi


3. ग्रीन टी का इस्तेमाल : ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है।

4. खूब पानी पिएं : पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं. जिससे मुंह में खाना सड़ता नहीं है. मुंह बार-बार साफ होता रहता है जिससे दुर्गंध नहीं आती है

5. लौंग का इस्तेमाल : लौंग मुँह की बदबू दूर करने में काफी कारगर साबित हुयी है  लौंग को मुँह में रख कर चूसते रहने से मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है। लौंग मुँह संबंधी अनेक समस्याओं के लिए इलाज स्वरूप इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

6. इलायची खाए : इलायची मुह को फ्रेश रखने के लिए सबसे बढ़िया मानी जाता है जब भी आपके मुह से स्मेल आये तो आप एक इलायची मुँह में डाल लें और धीरे धीरे उसे चवायें जिससे आपके मुँह से बदबू आना कम हो जाएगी ।

7. सौंफ का सेवन : सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है। अक्सर लोग होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके मुँह से दुर्गंध आने का चांस बहुत कम हो जाता है। इसीलिए भोजन करने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबायें ।

8. सूखा धनिया : सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है। इसका सेवन करने से भी मुँह से बदबू आना कम हो जाती है  इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

9. अदरक का सेवन : मुँह से दुर्गन्ध आने पर अदरक की 1 चम्मच रस को 1 गिलास पानी में घोलकर दिन में दो से तीन बार कुल्ला करने से भी मुँह से आने वाली बदबू  दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : व्यापार में सफलता पाने के अचूक उपाय

10. नींबू का सेवन : नींबू में मौजूद एसिड मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच ताजा नींबू का रस व थोड़ा नमक मिलाएं। रात को सोने से पहले इस घोल से कुल्ला करें जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा । अगर आपके दातों में सेंसेटिविटी की दिक्कत हो तो यह प्रयोग न करें।

11. तुलसी की पत्तियों का सेवन : तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है. इसलिए दिन में तुलसी की दो चार पत्तियों को चबाने से भी मुँह से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

12. अमरूद की पत्तियों का सेवन : अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध बहुत जल्द दूर हो जाती है।

13. पुदीना का सेवन : पुदीने को पीसकर पानी में घोल कर दिन में चार पांच बार कुल्ला करने से मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है।

14. अनार की छाल : अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से अगर रोज कुल्ला किया गया तो इससे मुँह की बदबू धीरे-धीरे कम होने लगती है।

15. दंत रोग विशेषज्ञ से चेकअप : वैसे तो हर इंसान को साल या छह महीने में एक बार अपने दातों का दंत रोग विशेषज्ञ से चेकअप जरूर कराना चाहिए और यदि आपके दातों से बदबू आती है फिर तो साल में कम से कम एक बार दंत रोग विशेषज्ञ से चेकअप जरूर करवाना चाहिए ।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से कैसे बचें ?

16. माउथ फ्रेशनर यूज़ करे : अगर आपके मुह से बदबू या दुर्गन्ध आती है तो आप मेडिकल शॉप पर जाकर माउथ फ्रेशनर खरीद सकते है और दिन में एक बार माउथ फ्रेशनर यूज़ कर सकते है इससे भी आपको सांसों की बदबू से जल्द ही निजात मिलेगा।
Top