logo

Desi Gharelu Upay

Neend aane ke gharelu upay

Plz Share

नींद आने के घरेलू उपाय

Neend Aane Ke Gharelu upay in Hindi

आज हम आपको बताएँगे अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय के बारे में। जैसा कि हम सब जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी और सुकून-भरी नींद बेहद जरुरी होती है। क्यूंकि पूरी नींद ना लें पाना ही कई बीमारियों का कारण बन जाती है। पर्याप्त नींद ना लेने से लोग कई बार मानसिक बीमारी, डिप्रेशन और सर दर्द, डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे के शिकार हो जाते हैं साथ ही दिन भर पुरे दिन थकावट महसूस करते रहते हैं ना ही पुरे उत्साह से कोई काम कर पते हैं।

इसे भी पढ़ें : डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय

पर्याप्त नींद ना लेना ही कई बीमारियों की जड़ है इसलिए आप सभी अपनी व्यस्त जिंदगी में भी पर्याप्त नींद लेने के लिए समय जरूर निकालें और सोने का एक समय निर्धारित करें और उसी निर्धारित समय पर सोने की कोशिश करें। अगर आपको  दिनभर की थकान के बाद भी नींद नहीं आ रही है, आप मानसिक तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं। अगर आप भी अनिद्रा जैसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आइये हम आपको नींद आने लिए कुछ घरेलू उपाय, घरेलू उपचार, घरेलू नस्खे बता रहे हैं, जिन्हे करने से आपको अनिद्रा जैसी बीमारी से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा और आप पर्याप्त नींद ले सकेंगे।

नींद आने के घरेलू उपाय हिंदी में

Neend Aane Ke Gharelu upay Hindi Me


सोने से तुरंत पहले खाना खाने से परहेज करें :

रात को खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए । खाना खाने के बाद टहलना चाहिए और खाने और सोने की बीच कम से कम 1 घंटे का अंतर तो होना ही चाहिए । अगर आप रात को खाना खाने के तुरंत बाद सोने की कोशिश करते हैं तो इससे आपके शरीर की स्‍लीप साइकिल प्रभावित हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि सोने से दो घंटे पहले तक कुछ नहीं खाना चाहिए वरना अपच, एसिड रिफलक्‍स और बुरे सपने तक आ सकते हैं।

नींद आने का घरेलू उपाय - गुनगुने पानी से नहाना :

कुछ अध्‍ययनों ये भी पता चला है कि सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से अच्‍छी नींद आती है। माना जाता है कि गर्म पानी रक्‍त वाहिकाओं को चौड़ा कर देता है और अतिरिक्‍त गर्मी को कम करने की त्‍वचा की क्षमता में भी इजाफा होता है। अब अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही है तो आप हॉट शॉवर ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

अच्छी नींद लेने के जरुरी है - मसाज थेरेपी :

अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि सिर की मालिश के बाद बेहद प्यारी नींद आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मसाज करने से शरीर की थकान दूर होती है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। इसलिए जब कभी आपको नींद ना आये तो अपने सिर की मालिश करवाएं या खुद भी कर सकते हैं इससे आपको नींद लेने में काफी आराम मिलेगा।

नींद आने का कारगर उपाय - बनाएं स्लीप रूटीन :

जिन लोगों को देर रात तक नींद नहीं आती है या नींद आने में समस्या होती है। उनके लिए स्लीप रूटीन बनाना और उसे हमेसा बनाये रखना बेहद जरूरी है। जैसे आप हर दिन एक निश्चित समय पर बेड पर जाएं। भले ही आपको नींद ना आए, लेकिन फिर भी आंख बंद करके लेंटे। इससे आपको धीरे−धीरे तय समय पर नींद आने लगेगी। इसके अलावा सोते समय फोन व टीवी को बंद कर दें। कमरे में लाइट ऑफ कर दें। इस तरह से आपको नींद आने में मदद मिलेगी।

नींद ना आने पर करें ये उपाय – कमरे की लाइट बंद करके सोएं :

जहाँ अँधेरा दिमाग में Body clock को सोने का संकेत देता है वहीँ रौशनी दिमाग को उठने के संकेत देता है। इसलिए अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो अपने कमरे की लाइट बंद करके सोएं इससे आपको जल्द ही नींद आ जाएगी।

कमरे में हो वेंटिलेशन :

एक अच्छी नींद लेने के लिए कमरे में वेंटिलेशन का होना बहुत जरुरी है जिससे बाहर ताजी हवा अंदर आ जा सके इससे कमरे का तापमान संतुलन में रहेगा और कमरे में सफोकेशन या उमस महसूस नहीं होगी और आप आराम से सो सकेंगे। कमरे में साफ़-स्वच्छ हवा आने से दिमाग को हल्का और रिलैक्स महसूस होता है।    

इसे भी पढ़ें : मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

रात में बार बार समय ना देखें :

अगर किसी कारण वश रात में आपकी नींद खुल भी जाती है तो बार-बार घड़ी न देखें।  इससे आपका ध्यान समय पर केंद्रित होने लगेगा और दुवारा नींद आने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए रात में नींद खुलने पर समय देखने  से बचें।  

 दिन में सोने से बचें :

आप जब खाली समय में दिन में सो लेते हैं तो ऐसे में आपको रात में जल्दी नींद नहीं आएगी। और जिससे आपका सोने का समय डिस्टर्ब हो जायेगा इसलिए दिन में सोने से बचें।  हालाकिं आप दिन में  30-45 मिनट की झपकी लेना चाहें तो ले सकते हैं लेकिन 2 घंटे या इससे ज्यादा दिन में सोना रात में नींद न आने का कारण बनता है।  

सोते समय मोबाइल से दूर रहें :

सोते के समय आपको मोबाइल  से दूर रहना चाहिए।  जब भी आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएँ तो अपना मोबाइल अलग किसी टेबल पर रख दें इससे आप मोबाइल से निकलने वाले हानिकारक रेडिएशन से भी बचे रहेंगे और सोते समय मोबाइल पर बार बार आने वाले मैसेज की टोन से आपको कोई डिस्टर्बेन्स भी नहीं होगा और आप आराम से चैन की नींद सो सकेंगे।  

अच्छी नींद के लिए केसर मिला हुआ दूध पियें :

 अच्छी नींद के लिए केसर भी असरदार घरेलू नुस्खा है। केसर की दो लड़ों को एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं और रात को सोने से पहले पी लें। इससे नींद आने में काफी सुधार होगा।

इसे भी पढ़ें : चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू उपाय

दूध और शहद का शेक अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी।

बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ा टहलें :

रात्रि भोजन करने के बाद 10 से 15 मिनट तक आराम आराम टहलें उसके बाद ही ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएँ । ऐसा करने से आपको अच्छी नींद भी आएगी और साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी ।

मन पसंद संगीत सुनें :

अगर आपको किसी तनाव की वजह से नींद नहीं आ रही हो या फिर मन में घबराहट सी हो रही हो तो ऐसे में आपको अपना मन पसंद संगीत सुनना चाहिए या फिर मनपसंद किताबें पढ़नी चाहिए, ऐसा करने से मन में शांति का भाव आएगा, जिससे धीरे धीरे आपको अच्छी नींद आ जाएगी ।

आरामदायक बिस्तर  चुने :

यदि आपको नींद नहीं आती है तो आप अपना पलंग और बिस्तर मन-मुताबिक ही चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोना अच्छा लगता हो, उसी मुद्रा में पहले सोने की कोशिश करें। अनचाही मुद्रा में सोने से शरीर की थकावट बनी रहती है, जो नींद में बाधा उत्पन्न करती है।

हाथ-पैर मुँह स्वच्छ जल से धोकर ही बिस्तर पर जाएँ :

अनिद्रा के रोगी को अपने हाथ-पैर मुँह स्वच्छ जल से धोकर ही बिस्तर पर जाना जाहिए। इससे नींद आने में कठिनाई नहीं होगी। इससे आपके शरीर का तापमान भी कुछ कम होगा और नींद भी जल्दी आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें : सिरदर्द के घरेलू उपाय - सिरदर्द के घरेलू उपचार

दिनभर का घटनाक्रम भूल जाएँ :

 सोते समय आप दिनभर का घटनाक्रम भूलने की कोशिश करें और ना ही अगले दिन के कार्यक्रम के बारे में सोचें। सारी बातें सुबह तक के लिए छोड़ दें । दिनचर्या के बारे में सोचने से मस्तिष्क में तनाव आ जाता है, जिस कारण आपको नींद नहीं आती। इसलिए बेहतर होगा जब भी आप सोने जाएँ तो दिन भर की सारी बातों को भूल जाएँ।  

नींद की गोलियाँ खाने से बचें :

अगर आपको अनिद्रा की समस्या पुरानी और गंभीर है, और आपको नींद की गोलियाँ खाने की आदत बनी हुई है तो किसी योग चिकित्सक की सलाह लेकर शवासन का अभ्यास करें और रात को सोते वक्त शवासन करें। इससे पूरे शरीर की माँसपेशियों का तनाव निकल जाता है और मस्तिष्क को आराम मिलता है, जिस कारण आसानी से नींद आ जाती है। और साथ ही आप नींद की गोलियां खाने से बच सकेंगे।  

कमरे का तापमान अनुकूल और हवादार हो :

अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान अनुकूल अनुकूल होना चाहिए साथ ही कमरा हवादार होना भी जरूरी है, जिससे करने में सोने पर आपको घुटन महसूस नहीं होगी और आप चैन की नींद हो सकेंगे। अगर बाहर का मौसम सोने के अनुकूल है तो छत पर या बाहर सोने को प्राथमिकता दें सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें : पथरी के घरेलू उपाय एवं उपचार

गहरी नींद आने का आसान उपाय - अकेले सोने की कोशिश करें :

 कुछ लोगों को अकेले सोना पसंद है और कुछ लोगों को नहीं।  जो लोग किसी के साथ सोते हैं और उन्हें ठीक से नींद नहीं आती है. इसके लिए जरूरी है कि आप अकेले सोने की कोशिश करें।  क्योंकि अलग-अलग लोगों का बॉडी-टेंपरेचर एक दूसरे से विपरीत होता है। जिस कारण से उन्हें एक अच्छी नींद के लिए अलग-अलग टेंपरेचर की जरूरत पड़ती है।  इसके अलावा नींद ना आने का एक और कारण है, यदि आपके साथ सोने वाला व्यक्ति को सोते समय खर्राटें लोने की आदत है तो आपको सोने में बेहद मुश्किल हो सकती है. इसलिए अगर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको अकेले ही सोने की कोशिश करनी चाहिए।

Top