logo

Desi Gharelu Upay

pariksha-me-safalta-pane-ke-gharelu-upay

Plz Share

परीक्षा में सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को टेंशन बना रहता है तथा यह भी शिकायत रहती है कि प्रश्नों का उत्तर याद नहीं रहता है। ऐसे विद्यार्थियों को ही नहीं बल्कि जिसे भी परीक्षा में अच्छी सफलता चाहिये यदि वे मोर पंख का उपयोग करें तो सफलता अवश्य ही मिल सकती है।

विद्यार्थियों को बस इतना ही करना होगा कि जिस विषय की परीक्षा को लेकर तैयारी की जा रही है उस विषय की पुस्तक और प्रश्नों की काॅपी में एक छोटा सा मोर का पंख लाकर रखना है। ईश्वर ने चाहा तो न केवल प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह से याद हो जायेंगे वहीं परीक्षा में अच्छे नंबरों से सफलता भी मिल सकेगी । हालांकि यह उपाय एक अचूक नुस्खा है, परंतु इसे आजमाने से फायदा अवश्य ही होता है क्योंकि इसे आजमाने वालों ने सफलता मिलने की बात कही है। मोर का पंख रखने के अलावा परीक्षा देने जाते वक्त दही शकर का भी सेवन करना शुभ माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : नौकरी पाने के अचूक एवं सरल उपाय

स्टडी रूम में अध्यनन साम्रगी अच्छे ढंग से रखें। कोई भी कॉपी, पेन अौर किताब खुली न पड़ी हो।

अध्यनन कक्ष का फर्नीचर टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। अध्यनन कक्ष की नियमित सफाई करनी चाहिए। किताबों पर धूल-मिट्टी नहीं जमनी चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है अौर विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लगता।

इसे भी पढ़ें : व्यापार में सफलता पाने के अचूक उपाय

स्टडी टेबल पर भोजन न करें। यदि भोजन करना भी हो तो किताबों को ढककर रखें। भोजन उपरांत बर्तनों को उनके उचित स्थान पर रख दें।

ब्रह्म मुहूर्त में उठकर अध्यनन करने को सबसे उत्तम समय माना जाता है। इस समय में पढ़ाई करने से शीघ्र याद होता है इसलिए विद्यार्थियों को सुबह उठकर पढ़ने का नियम बनाना चाहिए।

अध्यनन करते समय विद्यार्थी का मुंह ईशान कोण अर्थात उत्तर-पूर्व दिशा की अोर होना चाहिए। इसके साथ ही स्टडी रूम में विद्यार्थी अध्यनन करते समय जूते अौर जुराबे न पहनें।

इसे भी पढ़ें : धन प्राप्ति के सरल उपाय

कुशाग्र बुद्धि के लिए विद्यार्थियों को बृहस्पतिवार के दिन इमली के ताजे पत्ते किताबों में रखने चाहिए।

विद्यार्थी अौर अध्यनन करने वाला अपने पास मोरपंख रखे तो स्कूल या कॉलेज में उसका सम्मान बढ़ता है।

कुछ विद्यार्थियों को परीक्षा के समय प्रश्न भूल जाते हैं। ऐसे विद्यार्थी परीक्षा के समय थोड़ी कपूर अौर फिटकरी अपने पास रखें। इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है अौर मानसिक मजबूती मिलती है।

परीक्षा में सफलता प्राप्ति के लिए विद्यार्थी को बृहस्पतिवार के दिन नियम से गाय को पीले पेड़े खिलाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : प्रेम मे सफलता पाने के सरल और अचूक उपाय

परीक्षा में जाने से पहले कुछ मीठा खासकर दही अौर चीनी के साथ तुलसी के पत्ते खाकर जाएं। सफलता अवश्य मिलेगी।

सिर अौर गर्दन के मध्य पीछे की अोर मेडुला नाड़ी होती है। जिसका संबंध बुद्धि से होता है। इस नाड़ी पर प्रतिदिन अंगुली से 2-3 मिनट मालिश करने से एकाग्रता में बढ़ौतरी होती है।

इसे भी पढ़ें : मान सम्मान प्राप्ति के सरल आसान उपाय

Top