logo

Desi Gharelu Upay

pathri-hone-ke-karan

Plz Share

पेट में पथरी होने के कारण

पथरी होना आजकल एक आम समस्या बन गयी है ज्यादातर लोग इस रोग से ग्रसित होते जा रहे हैं। आजकल जिसको देखो वही पथरी की समस्या से परेशान हैं। दरअसल यह हमारे गलत खान-पान और पानी कम पीने के कारण हो जाती हैं। इसमें पेशाब गाढ़ा होने लगता हैं, और उसमे छोटे-छोटे कण बनना शुरू हो जाते हैं जो बाद में बढ़ कर पथरी का रूप धारण कर लेते हैं।

ज़रूरत से कम पानी पीने व फैट और कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार अधिक खाने से भी किडनी स्टोन की समस्या होती है। आजकल युवाओं में खाने के साथ पानी की बजाय सॉफ्ट ड्रिंक लेने का चलन बढ़ा है। जिसकी वजह से कम उम्र में ही लोगों में किडनी स्टोन की समस्या बढ़ती जा रही है । चॉकलेट और जंक फूड का अधिक इस्तेमाल से भी यह समस्या बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें : पथरी होने के लक्षण

डॉ. लोगों ने बताया है कि ज्यादा समय तक टीवी देखना, कंप्यूटर पर काम करना या फिर वीडियोगेम में उलझे रहना, तले भुने एवं वसा युक्त भोजन करना , या फिर कम पानी पीने जैसी आदतों से पथरी होने के चांस बढ़ जाते हैं। पथरी बनने के मुख्य कारण है कैल्शियम की जमावट, जोकि मूत्राशय की नलिका में रूकावट पैदा करता हैं। जिसकी वजह से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ जाती है। अगर यह कैल्शियम पेशाब के साथ बाहर निकल जाए तो बेहतर है वर्ना यह गुर्दे की कोशिकाओं में एकत्र होता रहता है और पथरी का रूप ले लेता है।

इसे भी पढ़ें : पथरी के घरेलू उपाय एवं उपचार

पथरी की समस्या अत्यधिक कैल्शियम वाले आहार के सेवन से होती है। कैल्शियम ऑग्जेलेट या फॉस्फेट के कण अत्यधिक मात्रा में हों तो वह पेशाब के जरिये पूरी तरह नहीं निकल पाते और एक जगह एकत्र होने लगते हैं। और पथरी का रूप ले लेते हैं।

पथरी होने के मुख्य कारण ( Kidney stone causes)


तले भुने भोजन का अधिक सेवन करना

जंक फ़ूड का अधिक सेवन करना

इसे भी पढ़ें : पथरी का होमियोपैथिक उपचार, इलाज

यूरिन में केमिकल की अधिकता

विटामिन डी की अधिकता

शरीर में पानी की कमी

इसे भी पढ़ें : पथरी का आयुर्वेदिक इलाज, उपचार

डाइट का गड़बड़ाना

डीहाईड्रीशन

इसे भी पढ़ें : गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) में परहेज

Top