logo

Desi Gharelu Upay

shakun-vichar

Plz Share

शकुन अपशकुन विचार इन हिंदी

Shakun Apshakun Vichar in Hindi

प्राचीन भारतीय ग्रंथों में भी शुभ-अशुभ संकेतो के बारे में वर्णन किया गया है। कुछ लोग इसे अन्धविश्वास की दृस्टि से देखते हैं तो कुछ लोग इन सभी बातों पर पूर्ण आस्था के साथ विश्वास रखते हैं। प्रकृति हमे समय समय पर किसी न किसी माध्यम से भविष्य में होने वाली घटनाओं के प्रति सचेत करती रहती है हमे पहले से आगाह कर देती है। इन्ही में से एक माध्यम है शुभ - अशुभ शकुन विचार (shubh ashubh shakun vichar) जिसके माध्यम से हमे प्रकर्ति हमे भविष्य में होने वाली घटनाओं का इशारा देती है। कुछ लोग इन इशारों को समझ जाते है और पहले से ही सजग हो जाते है।

इसे भी पढ़ें : शुभ अशुभ संकेत का मतलब

सुबह जब हम अपने घर से किसी कार्य के लिए निकलते हैं तो रास्ते में होने वाले शकुन अपशकुन हमे इस बात का इशारा देते है कि जिस कार्य के लिए आप जा रहे हैं उसमे सफलता मिलेगी या असफलता, लाभ होगा या हानि, विजय होगी या पराजय । इसके लिए आपको शकुन अपशकुन की जानकारी होना जरुरी है जिसके बाद ही आप यह समझ पाएंगे कि यह शुभ शकुन है या अपशकुन है। अगर शुभ शकुन हो रहा है तो आपको पूरी लगन और विश्वास के साथ उस कार्य को करना चाहिए आपको उस कार्य में जरूर सफलता मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : शुभ मुहूर्त

अगर कोई अपशुकन हो गया है तो ऐसे में आपको अपने कार्य को कुछ समय के लिए टाल देना चाहिए या कुछ समय के लिए रुक जाना चाहिए। वैसे कुछ लोग ये भी मानते हैं कि यदि घर से निकलते समय अगर किसी ने छींक दिया है तो इसे अपशकुन माना जाता है इसके लिए आपको 5 या 10 मिनट रुक जाना चाहिए और कुछ मीठा खा के पानी पी के फिर घर से निकलना चाहिए इससे अपशुकन का दोष समाप्त हो जाता है।

शुभ शकुन विचार | Shubh Shakun Vichar

1. प्रातः काल सो कर जागते ही यदि आपको मन्दिर के घंटे, शंख, भक्ति संगीत आदि का स्वर सुनाई दे तो यह काफी शुभ माना जाता है इससे आपका पूरा दिन हंसी ख़ुशी व्यतीत होगा ।

2. यदि जागने पर सबसे पहले आपकी नजर दूध या दही से भरे पात्र पर पड़े तो इसे भी शुभ शकुन समझा जाता है ।

3. जब आप अपने घर से किसी कार्य से जा रहे हो और आपके सामने सुहागन स्त्री अथवा गाय आ जाए तो इसे भी शुभ शकुन माना जाता है और कार्य में सफलता भी मिलती है।

इसे भी पढ़ें : शुभ अशुभ मुहूर्त

4. जब आप बाहर जाते समय अपने कपड़े पहन रहे हों और आपकी आपकी जेब से पैसे गिरें तो इसे धन प्राप्ति का संकेत माना जाता है। यदि कपड़े उतारते समय भी ऐसा हो तो इसे भी शुभ शकुन माना जाता है।

5. यदि सुबह सुबह आपके घर में कोई भिखारी माँगने आ जाए तो समझ लीजिये कि आपका फंसा हुआ धन या उधार दिया हुआ धन बहुत जल्द आपको वापस मिलने वाला है ।

इसे भी पढ़ें : सपनों का मतलब

6. यदि किसी कार्य से बाहर जाते हुए आपके सामने कोई व्यक्ति गुड़ ले जाता हुआ दिखाई पड़े तो यह शुभ सकुन होता है इससे आपको धन लाभ होता है ।

7. यदि रास्ते में जाते समय कोई व्यक्ति सुन्दर फूल या हरी घास लेकर जाता नजर आये या किसी की दुकान सुन्दर फूलों से सजी नज़र आये तो बहुत शुभ होता है । इससे धन लाभ होता है।

इसे भी पढ़ें : शरीर के अंगों के फड़कने का मतलब

8. यदि जाते समय रास्ते में कोई भी स्त्री या पुरुष दूध या पानी से भरा बर्तन लेकर आपकी रास्ता काट जाये या ले जाता हुआ नजर आये तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है । इससे आपको कार्य में सफलता और धन लाभ होता है।

9. यदि रास्ते में जाते समय भगवान की आरती, भजन, कीर्तन आदि सुनाई दे तो यह भी बहुत शुभ शकुन माना जाता है, इससे आपकी यात्रा के सफल होने के पुरे योग बनते है ।

10. यदि रास्ते में जाते समय कोई व्यक्ति फल फूल बेचता नज़र आ जाये तो आपको निसंदेह लाभ की प्राप्ति होगी ।

इसे भी पढ़ें : शरीर के अंगो पर तिल का महत्व

11. यदि जाते समय चिड़िया आपके शरीर पर बीट कर दे तो यह समझिए कि आपकी दरिद्रता शीघ्र ही दूर होने वाली है. यह बहुत ही शुभ शकुन माना जाता हैं ।

12. यदि घर से बाहर जाते समय अचानक वारिश होने लगे और आप वर्षा के पानी से भीग जाएँ तो यह भी बहुत शुभ शकुन होता है ।

इसे भी पढ़ें : वास्तु दोष निवारण के उपाय

13. यदि किसी भी कार्य के लिए घर से बाहर जाते समय आपको रास्ते में साधू - सन्यासी नजर आएं तो यह भी आपकी यात्रा के लिए अति शुभ फलदायक होता है ।

14. यदि घर से बाहर जाते समय आपको घोड़ा, हाथी, नेवला, बाज, मोर या मछली नजर आये तो यह भी काफी अच्छा शकुन माना जाता है।

15. यदि घर से बाहर जाते समय आपको कोई वैश्या, सुन्दर स्त्री, सुन्दर कन्या, धुले हुए वस्त्र ले जाते हुए धोबी, बच्चे के सहित स्त्री, बछडे के साथ गाय, सफेद बैल, छाता, कोई भी शस्त्र, कोई भी रत्न नजर आये तो ये भी शुभ सकुन होता है।

16. यदि घर से बाहर जाते समय आपको घी, शहद, शराब, मिट्टी, सरसों, गन्ना, शव यात्रा, पालकी, ध्वजा, बकरा, आपका प्रिय मित्र, कल्पवृक्ष, या कूड़े से भरी टोकरी, सामान से लदा हुआ वाहन आदि नजर आ जाए तो निश्चय ही आपको सफलता प्राप्त होगी ।

Top