logo

Desi Gharelu Upay

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai

Plz Share

शिवलिंग पर क्या चढ़ाने से क्या फल मिलता है

Shivling Par Kya Chadhane se Kya Fal Milta Hai

अक्सर लोग शिवलिंग पर जल और बिल्वपत्र तो चढ़ाते ही है लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ अर्पित किया जाता है। शिवजी का कई प्रकार के द्रव्यों से अभिषेक किया जाता है। सभी तरह के अभिषेक का अलग-अलग महत्व है और उनका फल भी अलग अलग है। तो आइये जानते हैं कि शिवलिंग पर क्या चढ़ाने से क्या फल मिलता है।


शिवलिंग पर क्या चढ़ाने से क्या फल मिलता है ।


shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शमी पत्तों का काफी अधिक महत्व है। ये वृक्ष पूजनीय और पवित्र है। घर में शमी का वृक्ष लगाने से शनि के सभी दोषों से मुक्ति मिल सकती है। इसके साथ ही शमी के पत्ते शिवलिंग पर चढ़ाने से सौभाग्य की कामना पूरी हो सकती है। शिवलिंग पर शमी के पेड़ के पत्तों को चढ़ाने से सभी तरह के दु:खों से मुक्ति प्राप्त होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai तांबे के लोटे से जल चढ़ाने के बाद शिवलिंग पर चावल, बिल्वपत्र, सफेद वस्त्र, जनेऊ और मिठाई के साथ ही शमी के पत्ते भी चढ़ाएं।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर कच्चे साबुत चावल चढ़ाने से धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से आरोग्य की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर दही अर्पित करने से हमें जीवन में हर्ष और उल्लास की प्राप्ति होती है ।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर शहद चडाने से रूप और सौंदर्य प्राप्त होता है, वाणी में मिठास रहती है, समाज में लोकप्रियता बढ़ती है ।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर जौ चढ़ाने से आपके सुख में वृद्धि हो सकती है।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर गेंहू चढ़ाने से संतान प्राप्ति की कामना पूर्ण होती है। शिवलिंग पर चढ़ाए गए सभी अन्न बाद में गरीबों में बांट देना चाहिए।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शक्कर मिश्रित दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने से  दिमाग तेज होता है।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर शकर चढ़ाने से सुख – समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर ईत्र चढ़ाने से धर्म की प्राप्ति होती हैं।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर चंदन चढ़ाने से समाज में यश और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर केशर अर्पित करने से दाम्पत्य जीवन सुखमय होता है, विवाह में आने वाली समस्त अड़चने दूर होती है,

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर भांग चढ़ाने से हमारे समस्त पाप समस्त बुराइयां दूर होती हैं।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर आँवला अथवा आँवले का ऱस चढ़ाने से दीर्घ आयु प्राप्त होती है ।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर तीर्थ जल से अभिषेक करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर दूध-शर्करा मिश्रित अभिषेक करने से सद्बुद्धि की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करने से पुत्र प्राप्ति होगी। प्रमेह रोग की शांति तथा मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर जौ चढ़ाने से लंबे समय से चली रही परेशानी दूर होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाने से सुयोग्य पुत्र की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर जल चढ़ाने से परिवार के किसी सदस्य का तेज बुखार कम हो जाने की मान्यता है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर मधुयुक्त जल से अभिषेक करने पर धनवृद्धि होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाने से मनुष्य को भौतिक सुखों के साथ-साथ मोक्ष की प्राप्ति भी होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर गाय के दूध से बना शुद्ध देसी घी चढ़ाने से शारीरिक दुर्बलता से मुक्ति मिलती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर आंकड़े के फूल चढ़ाने से सांसारिक बाधाओं से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai गन्ने का रस : शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाने से समस्त पारिवारिक सुखो की प्राप्ति होती है, परिवार के सदस्यों के मध्य में प्रेम बना रहता है और साथ ही सभी आनंदों की प्राप्ति हो सकती है।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने से वंश विस्तार होता है। शिव पुराण के अनुसार अगर कोई नपुंसक व्यक्ति शिवलिंग पर घी चढ़ाए तो इससे उसकी हर समस्या का निदान हो सकता है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai सुगंधित तेल : सावन के महीने में सुगंधित तेल से भगवान शिव का अभिषेक करने से समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है, जीवन में सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है ।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai गंगाजल : सावन के महीने में भगवान शिव का अभिषेक गंगाजल से अभिषेक करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai बेलपत्र : वैसे तो बेलपत्र भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है. शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से भगवान शिव अपने भक्तों पर अत्यंत प्रसन्न होते हैं और आपकी मनचाही मनोकामना पूरी करते हैं।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai सावन में चमेली के फूलों से अगर भगवान शिव का पूजन करेंगे तो इससे आपको वाहन सुख का प्राप्ति हो सकती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai बेला के फूलों से भगवान शिव की पूजा करने से सुंदर और सुशील पत्नी की प्राप्ति होती है।  

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai जूही के फूलों से भगवान शिव का पूजन करने से घर में कभी अन्न-धन की कमी नहीं होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai कनेर के फूलों से शिव पूजन करेंगे तो आपको नए वस्त्रों को पहनने का सुख प्राप्त होगा।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai हरसिंगार के फूलों से पूजन करने पर शिवजी की कृपा से आपकी सुख संपत्ति में बढ़ोत्तरी होती है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai धतूरे के फूलों से पूजन करने पर शिवजी की कृपा से सुयोग्य पुत्र की प्राप्ति होती है. लाल डंठल वाले धतूरे को बेहद शुभ माना गया है।

shivling par kya chadhane se kya fal milta hai शिवलिंग पर दूर्वा चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की आयु को बढ़ाते हैं।

Top