logo

Desi Gharelu Upay

shubh-ashubh-sanket

Plz Share

शुभ अशुभ संकेत का मतलब

Shubh Ashubh Sanket in Hindi

वैसे तो भारतीय संस्कृति में सर्प, बिल्ली, कुत्ता,कौआ, गिद्ध, गाय आदि पशु पक्षियों की संवेदन शीलता एंव पूर्वाभासों की सूचना देने की प्रवृत्ति होती है। ये हमको भविष्य में होने वाली घंटनाओँ के प्रति पहले से ही सचेत कर देते हैं। कुछ पशु - पक्षियों को भविष्य में होने वाली घंटनाओँ का पूर्व आभास हो जाता है जिसमे कुत्ता बिल्ली और कौआ को घसकर पहले ही आभास हो जाता है। और वह अपनी भाषा में हमे उन घटनाओं के बारे में बताने की कोशिस भी करते है। लेकिन कभी कभी हम उनके इशारों को समझ नहीं पाते तो आइये आज हम आपको बताते हैं उन शुभ अशुभ संकेतों के बारे में ।

शुभ अशुभ संकेत

Shubh Ashubh Sanket

1- यदि कोई व्यक्ति यात्रा के लिए जा रहा है और उसी समय कौआ आकर आपके घर पर बोले तो इसका मतलब ये है कि यात्रा शुभ और लाभदायक होगी ।

2- यदि कौआ किसी व्यक्ति के घर की तरफ मुंह करके मीठी बोली बोले तो समझ लीजिये उस व्यक्ति की किसी मित्र से भेंट होगी ।

3- यदि यात्रा के दौरान या अन्य किसी समय पर कोई व्यक्ति अगर कौअे को संभोग करते हुये देख लेता है तो मृत्यु तुल्य कष्ट या कोई दुःखद समाचार मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें : जानिए शुभ मुहूर्त

4- यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य से बाहर जा रहा हो और घर से निकलते समय कौआ बोले या बोलकर पश्चिम दिशा की ओर उड़कर चला जाये तो कार्य में निश्चित सफलता मिलने के योग होते है। यदि कौआ उड़कर दक्षिण दिशा की ओर चला जाये तो कार्य में असफलता मिलने के योग बनते है।

5- यदि आप किसी कार्य के लिए घर से बाहर जा रहे हो और उसी समय कौआ उपर से नीचे की ओर उतरता दिखाई दे तो इसका मतलब यह हुआ कि कार्य में बाधायें आ सकती हैं ।

6- यदि यात्रा के दौरान कौअे की चोंच में गोश्त, मास या हड्डी का टुकड़ा हो तो कार्य में अड़चने आ सकती है और यात्रा करते समय आपको सावधानी भी बरतनी होगी ।

इसे भी पढ़ें : शकुन अपशकुन विचार

7- यदि कोई पक्षी चोट खाया हुआ या घायल है और उसका कोई काटा हुआ अंग आपके घर के आंगन में गिरता है तो इसका मतलब है कि कोई महासंकट आने वाला है।

8- यदि आपके घर में कुतिया प्रसव करती अर्थात पिल्लो को जन्म देती है तो यह संकेत घर के मुखिया के लिए अच्छा नहीं है। इसके कारण आपके शत्रु बढ़ सकते हैं तथा अपने ही परिवार में मतभेद लड़ाई झगडे शुरू होने लगते हैं।

9- दूध का गिरना शुभ नहीं माना जाता है यदि आपके घर में दूध बार बार जमीन पर गिरता हो, तो इसकी वजह से आपके घर में क्लेश और विवाद की स्थिति बनती है।

इसे भी पढ़ें : जानिए सपनों का मतलब

10- यदि आप किसी नए घर में प्रवेश जा रहे हो और उसी दिन सूर्योदय के समय यदि कोई भी पशु रोता है तो उस दिन गृह प्रवेश टाल देना चाहिए। यह अशुभ संकेत होता है।

11- ऐसा माना जाता है कि पीला बिच्छू माया का प्रतीक होता है। यदि आपके घर में पीला बिच्छू निकले तो घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।

12- छछूंदर को भी लक्ष्मी का रूप मानते है कहते हैं जिस घर में में छछूंदरें घूमती हैं वहां लक्ष्मी की वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें : शरीर के अंगों के फड़कने का मतलब

13- अगर कभी आपके घर के सामने से हांथी गुजर रहा हो और वह आपके दरवाजे पर अपनी सूंड ऊंची करे तो इसे शुभ संकेत माना जाता है उस घर में सुख समृद्धि, उन्नति, वृद्धि तथा मंगल कार्य होने के योग बनते है।

14- जिस घर में चमगादड़ों का वास होता है उसे अशुभ माना जाता है।

15- कछुए को अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। यदि आपको कहीं कछुआ दिखाई देता है तो इसे शुभ माना जाता है यह कोई न कोई अच्छी खबर ज़रूर लाता है।

इसे भी पढ़ें : शरीर के अंगो पर तिल का महत्व

16- घर में बिल्लियो का लड़ना अच्छा नही माना जाता है। यदि आपके घर में या छत पर बिल्लियां आपस में लड़तीं है तो इससे आपके घर के सदस्यों में भी लड़ाई झगडे होने के आसार बढ़ जाते है और साथ ही धन की भी हानि हो सकती है।

Top