logo

Desi Gharelu Upay

depression dur karne ke gharelu upay

Plz Share

सिरदर्द के घरेलू उपाय - सिरदर्द के घरेलू उपचार ।

Sir dard Ke Gharelu Upay - Sir dard Ke Gharelu Upay in Hindi

आजकल सिरदर्द एक आम समस्या बन गया है। अक्सर लोगों को सिरदर्द की प्रॉब्लम होती रहती है जिसके कई अलग अलग कारण हो सकते हैं। जैसे : तनाव, माइग्रेन, असामान्य न्यूरॉन गतिविधि, अनुवांशिक कारण, अत्यधिक धूम्रपान करना, अत्यधिक शराब पीना, शरीर में पानी की कमी का हो जाना, ज़्यादा देर तक सोने से, पेन किलर के ज़्यादा इस्तेमाल से, आँखों के थकने से, गर्दन में दर्द आदि ।

इसे भी पढ़ें : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

वैसे कई बार ये भी देखा गया है कि सिरदर्द के कारण की मुख्य वजह ये भी हैं पूरी नींद न ले पाना, देर रात्रि तक काम करना, लगातार कई घण्टों तक कंप्यूटर पर काम करना, जरुरत से ज्यादा टीवी देखना या मोबाइल में बहुत अधिक समय लटक चिपके रहना जैसे गेम आदि देखना। इसलिए आपको लगातार टीवी देखने से, लगातार कंप्यूटर पर काम करने से और मोबाइल पर गेम आदि खेलने से बचना चाहिए। साथ ही हम आपको यहाँ पर कुछ घरेलू उपाय, उपचार बता रहे हैं जिन्हे करने से आपको जल्द ही सर दर्द से निजात मिल जायेगा।


सरदर्द के घरेलू उपाय - Sir dard Ke Gharelu Upay in Hindi

सरदर्द के घरेलू उपचार - Sir dard Ke Gharelu upchar in Hindi


सिर दर्द का घरेलू उपाय - एक्यूप्रेशर

कई सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं. सिर दर्द होने पर एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। ऐसा दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक करें। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – भरपूर नींद लें

पूरी नींद न लेना सर दर्द की सबसे बड़ी वजह होती है। कई अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग रोजाना छह घंटे से कम नींद लेते हैं उनमे दूसरों की तुलना सिरदर्द की समस्या पायी गयी है । वही, एक और अन्य अध्ययन में हद से ज्यादा नींद को भी सिर दर्द का मुख्य कारण बताया गया है । इसलिए, रोजाना सात से आठ घंटे की पर्याप्त नींद लें इससे आप सर दर्द की समस्या से बचे रहेंगे।

सिर दर्द का घरेलू इलाज - पर्याप्त मात्रा में पानी पियें

थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। अध्ययन में पाया गया है कि शरीर में पानी की कमी से कई बार तनाव और सिर दर्द और चिड़चिड़ापन का कारण बन सकता है। इसलिए, दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें : डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय

सिरदर्द का घरेलू उपचार - लौंग

लौंग से भी सिर दर्द में काफी राहत मिलती है। कुछ लौंग को तवे पर गर्म कर लीजिए. और उनको एक रूमाल में बांध लीजिए. थोड़ी थोड़ी देर में इस पोटली को सूंघते रहिए. इससे आपको सिर दर्द में राहत मिलेगा।

सिर के दर्द की दवा - तुलसी की पत्त‍ियों

तुलसी की पत्त‍ियों भी सिर दर्द में कारगर सावित हुयी हैं इसलिए जब भी आपको सिर दर्द की समस्या हो तो तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन करें। इससे भी आपको सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी ।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – केसर का करें सेवन

सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर को मिलाकर इसका लेप लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। ऐसा करने से आपको जल्द ही सर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

सिर दर्द का घरेलू उपाय - सेब पर नमक लगाकर खाने से

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाने से सिर दर्द में जल्द ही आराम मिलेगा। यह बहुत कारगर उपाय है।

इसे भी पढ़ें : नींद आने के घरेलू उपाय

सिर दर्द के घरेलू उपाय - काली मिर्च और पुदीने की चाय

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं इससे सर दर्द में फायदा मिलता है।

सिर दर्द से कैसे बचें – शराब से दूर रहें

शराब भी सिर दर्द का एक मुख्य कारण हो सकती है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जिन लोगों को हमेशा सिर में दर्द रहता है, उनमें शराब माइग्रेन के खतरे को बढ़ा देती है। तो, यदि आप सिरदर्द से बचे रहना चाहते हैं, तो शराब का सेवन ना करें।

सिर दर्द का घरेलू इलाज - हल्दी और लौंग का तेल

इसके लिए आप एक बाउल में चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच फ्रैश एलोवेरा जैल और दो बूंद लौंग का तेल डालकर अच्छे से मिला लें, और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को माथे पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें।

सिर दर्द का घरेलू इलाज - अदरक

अदरक सिर दर्द को दूर करने के लिए रामबाण तरीका है। अदरक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको बारीक टुकड़ों में काट लें। फिर इसे पानी में उबाल लें। इस पानी से भाप लें। कुछ देर तक भाप लेने से सिर दर्द में छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : आंखो की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

सिर दर्द का घरेलू उपाय - नींबू का रस :

ज्यादातर सिर दर्द की समस्या गर्मी के मौसम में ही होती है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं। दिन में 2 बार इसको पीने से कुछ ही देर में इस समस्या से राहत मिलने लेगी।

सिर के दर्द की दवा - आइस पैक :

माइग्रेन या नॉर्मल सिर दर्द होने पर आइस पैक का इस्तेमाल करें। आइस पैक को गर्दन के पीछे रखें। एेसा करने से सिर दर्द में आराम मिलने लगेगा।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय >>

Top